Shark Tank India In Hindi

नमस्ते दोस्तों कैसे है आप लोग मैं आशा करता हु की आप सब ठीक ही होंगे तो चले आज आपको Shark Tank India के बारे में बताना चाहेंगे मेरे ख्याल से आप में से कई लोगो को इसके बारे में पता ही होगा अगर कोई नहीं जानता तो उसके लिए आज की जानकारी इस लेख से हो जायगी और जो इसके बारे में जानते है वो भी Shark Tank India के बारे में और भी अच्छे से जान सकेगा तो चलिए शुरू करते है आज का टॉपिक

Shark Tank India क्या है

आप लोग सभी Shark Tank India क्या है जानना चाहते होंगे आपको बतादे की एक बहुत ही बड़ा अमेरिकन टीवी Show “Shark Tank” का इंडियन वर्शन है यह एक बिजनस रियल्टी टेलीविज़न सीरीज है जो हमारे देश के सोनी इंटरटेन्मेंट टेलीविज़न इंडिया पर दिखाया जाता है जो की पहला सीजन Shark Tank India सोनी टीवी पर 20 दिसम्बर 2021 से 4 फरवरी 2022 तक जारी रहा.इस शो में जज और पिचर्स एक दुसरे के आमने सामने रहते है आपको बतादे की ये दोनों कोई आम इन्सान नही होते है बल्कि ये जज जिन्होंने अपने बलबूते पर बडा बिजनेस एम्पायर खडा कर रखा होता है दूसरी ओर पिचर जो नया बिजनेस या स्टार्ट करने जा रहे होते है जिन्हें ये लगता है की उनका काम तो बहुत अच्छा है लेकिन वो इतना फैला हुआ नही है जितना होना चाहिए ऐसी सोच लेकर वो अपने बिसनेस आईडिया को लेकर Shark Tank India में हिस्सा लेते है जहा शार्क वो सभी जज रहते है और पिचर्स को उन्हें अपने आईडिया से उन्हें इम्प्रेस करना होता है अगर उन्हें आईडिया पसंद आता है तो वे काम को बढ़ाने के लिए उनकी हिस्से दारी लेते है या अपने काम का जितना वो शेयर देना चाहते है वो उन्हें देते है बदले में वो जज उनकी फंडिंग करते है मतलब की उनके बिजनेस में पैसा लगाकर अपनी हिस्सेदारी भी रख लेते है. ऐसा तब होता है जब उन्हें उनका प्रोजेक्ट पसंद आया हो उन्हें लगता हो की ये हमारे लिए लाभदायक होगा यानि उन्हें भी इससे फायदा होना चाहिए अगर उन्हें उनका पेश किआ हुआ प्रोजेक्ट पसंद आता है तो वो उस प्रोजेक्ट पर अपना पैसा इन्वेस्ट कर देते है.अभी तक 65 हजार से भी ज्यादा इंडिया से इन्हें aspirants की request मिलती है और यहा 200 से भी ज्यादा बिजनेस ideas को चुन लिया गया है.दोस्तों आप अब समझ गये होंगे की Shark Tank India क्या है और कैसे काम करता है.

Shark Tank India Judges

दोस्तों अगर बात करे Shark Tank India सीजन के judges की तो अभी तक इस सीजन में 7 शार्क को बुलाया गया है मतलब की जिसमे investors जो की खुद स्लेफ़ मेड करोडपति है यही लोग जिनका बिजनेस idea इन्हें अच्छा लगता है उन्हें ये चुन लेते है आइये बताते है इनके बारे में

Ashneer Grover Biography, Net worth, Age, Early Life, Career, Family

दोस्तों आपको Ashneer Grover के बारे में बताते है ये क्या काम करते है इनकी फॅमिली और कैसी लाइफ जीते है तो चलिए जानते है Ashneer Grover का जन्म इंडिया के दिल्ली शहर में 14 जून 1982 को हुआ था. इनकी पढाई की बात करे तो इन्होने अपनी कॉलेज की शिक्षा Indian Institute of Technology (IIT) दिल्ली से की और Indian Institute of Management (IIM) अहमदाबाद से पूरी की. दोस्तों आपको बतादे की ये भारत पे के Managing Director and Co-founder है.

Ashneer Grover शादीशुदा है इनकी पत्नी का नाम Madhuri Jain Grover है और इनके 2 बच्चे भी है इन्हें बुक पढना ज्यादा पसंद है.

आपको बताना चाहेंगे की भारत पे से पहले इन्होने बहुत सी जगहों पर अपनी सेवा दी है जैसे कोटक बैंक,अमरीकन एक्सप्रेस,ग्रोफ्फेर्स और पीसी ज्वेल्लर्स में काम किआ है.

भारत पे 20 मार्च 2018 को एप्लीकेशन के जरिये लौंच किआ गया भारत पे का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.भारत पे का काम देश के छोटे व्यापारियों और किराना दुकान के मालिको को QR की कोड की मदद से रोजाना का लेनदेन फ्री में बिना कुछ शुल्क लिए ट्रांसजेक्सन ऑनलाइन एप्लीकेशन के द्वारा किआ जाता है और कम दरो पर व्यापारियों को लोन दिया करते है.

Ashneer Grover Income की बात करे तो Forbers magazine के अनुसार न इनकी कम्पनी की नेट वर्थ लगभग ₹21,300 करोड़ है.

Ashneer Grover lifestyle की बात करे तो इनका घर बहुत ही जबरदस्त तरीके से बना है जो दिल्ली के पोश एरिया में है.इनके पास बहुत सी महंगी कार्स है और साथ ही में इनका पूरा परिवार बड़े बड़े विदेशो में छुट्टिया मनाने जाते है. आप इन्हे अभी टीवी शो Shark Tank India में देख सकते है जो बिजनस आईडिया पर काम करती है

Aman Gupta Biography, Net worth, Age, Early Life, Career, Family

दोस्तों आपको अमन गुप्ता नाम ना पता हो लेकिन बहुत ऐसे लोग है जो इनके हेड फोन या ear फ़ोन हैंड्स फ्री जरुर इस्कतेमाल करते होंगे जी हां दोस्तों Boat कंपनी के ये Co-founder and Chief Marketing Officer है. जो इंडिया की नंबर 1 हेडसेट को हमारे तक पहुचाती है बहुत से लोग boat हेडसेट के bass को खूब पसंद करते है.आप इन्हे अभी टीवी शो Shark Tank India में देख सकते है जो बिजनस आईडिया पर काम करती है

आपको बतादे की साल 2020 में जहा कोरोना काल चल रहा था उस समय इन्होने boat कम्पनी से 500 करोड़ रूपये का मुनाफा कमाया था. boat कम्पनी साल 1 नवंबर 2013 में अस्तित्व में आई साथ ही में इस कम्पनी के को फाउंडर समीर मेहता भी है जो अमन गुप्ता के बिजनेस पार्टनर है.boat कम्पनी में अभी 250 -300 वर्कर्स काम करते है.

अमन गुप्ता नई दिल्ली के रहने वाले है इनका जन्म 4 मार्च 1982 को हुआ था इन्होने अपनी स्कूल की पढाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से की थी.इनके पास MBA की डिग्री है जो Kellogg School of Business से पूरी की थी.इनके पिता जी का नाम नीरज गुप्ता और माता जी का नाम ज्योति कोचर गुप्ता है इनके एक भाई भी है जिंनका नाम अनमोल गुप्ता है.अमन गुप्ता शादीशुदा इन्सान है इनकी वाइफ का नाम प्रिया डागर है इनसे इनके 2 बच्चे है. इनकी बहुत छोटी फॅमिली है और उसमे वो बहुत खुश रहते है.

Anupam Mittal Biography, Net worth, Age, Early Life, Career, Family

आप सभी ने shadi.com का नाम तो जरुर सुना होगा अनुपम मित्तल इसके Founder and CEO है.इनका जन्म मुंबई महारास्ट्र में 23 दिसम्बर 1971 को हुआ था. sahdi.com 1997 में अस्तित्व में आई ये कम्पनी इंडियन ऑनलाइन वेडिंग सर्विस का काम करती है पहले इसे sagaai.com के नाम से जाना जाता था जिसे 1999 में बदल दिया गया था. अनुपम मित्तल ने अपना पोस्ट ग्रेजुएट MBA बोस्टन कॉलेज से किआ है. इन्होने अभी तक 2 फिल्मो के अंदर इन्वेस्ट कर चुके है फल्वेर्स और 99 .ऑनलाइन शोर्ट विडियो एप्लीकेशन मोज में भी इनकी हिस्सेदारी है.

अनुपम मित्तल की माता का नाम भगवती देवी मित्तल और पिता जी का नाम गोपाल कृष्णा मित्तल है.ये शादीशुदा इन्सान है इनकी वाइफ का नाम आंचल कुमार है जो एक मॉडल रह चुकी है अपने ज़माने में और इनकी एक बेटी भी है.आप इन्हे अभी टीवी शो Shark Tank India में देख सकते है जो बिजनस आईडिया पर काम करती है

अनुपम मित्तल shadi.com से इनकी टोटल नेट वर्थ 40 से 50 मिलियन डॉलर है.

Ghazal Alagh Biography, Net worth, Age, Early Life, Career, Family

ग़ज़ल अलघ एक सफल बिजनेस वीमेन है ये अपने बचपन से ही बिजनेस वीमेन बनना चाहती थी इनका सपना पूरा करने के लिए इनके घर वालो ने इनका पूरा साथ दिया था आप सभी MamaEarth Beauty Brand को जानते होंगे जो की एक नेचुरल प्रोडक्ट बनाती है ये उसकी Co-founder and Chief है. ग़ज़ल अलघ का जन्म गुडगाँव हरियाणा में 02 सितम्बर 1988 को हुआ था.

इन्होने पोस्ट ग्रेजुएट पंजाब कॉलेज से की थी. आपको बताना चाहेंगे की जब इनके बच्चे को स्किन की बीमारी हो गई थी कोई भी ऐसा प्रोडक्ट बाजार में नही मिला जिसे ये अपने बच्चे पर लगा सकती थी जीतने भी प्रोडक्ट थे वे सभी हार्मफुल और अन-नेचुरल पाए गए थे तभी उसके बादसे इनके दिमाग में एक ऐसा प्रोडक्ट बाजार में लाने का ख्याल आया जो नेचुरल हो जिससे स्किन पर कोई साइड इफ़ेक्ट न होते हो तभी अपने पति वरुण अलघ के साथ मिलकर इन्होने इस प्रोडक्ट कम्पनी की 2016 में शुरुवात की. इनकी कम्पनी की टोटल नेट वर्थ अभी के समय में 20 मिलियन डॉलर है.

इनकी पर्सनल लाइफ की बात की जाये तो इन्होने 2011 में वरुण अलघ के साथ शादी करली थी.इनका एक बेटा भी है जिसका नाम अगस्त्य है.आप इन्हे अभी टीवी शो Shark Tank India में देख सकते है जो बिजनस आईडिया पर काम करती है

Namita Thapar Biography, Net worth, Age, Early Life, Career, Family

नमिता थापर एक सफल बिजनेस वीमेन है ये Emcure Pharmaceutical कम्पनी की Executive Director और CEO है जो की पुणे में स्थित है इनका परिवार शुरू से बिजनेस में शामिल था इन्हें वही से बिजनेस करने की प्रेरणा मिली.आपको बतादे की इनका जन्म 21 मार्च 1977 को पुणे महराष्ट्र के अंदर हुआ. इन्होने अपनी पढाई के साथ CA भी किआ हुआ है और MBA Duke University’s Fuqua School of Business से की थी.आप इन्हे अभी टीवी शो Shark Tank India में देख सकते है जो बिजनस आईडिया पर काम करती है

इन्होने विकास थापर से शादी की है जिनसे इनको दो बच्चे है. इनके संगर्ष की बात की जाये तो इन्होने सफल बिजनेस वीमेन बनने के लिए बड़ी कड़ी मेहनत की है जिसके फ़लस्वरूप इन्होने उस मुकाम को आज अचीव कर लिया है.

इनकी कम्पनी का टोटल नेट वर्थ अभी के समय में 750 मिलियन डॉलर है और लगभग 10 हजार कर्मचारी काम करते है.

Peyush Bansal Biography, Net worth, Age, Early Life, Career, Family

पियूष बंसल Lenskart कम्पनी के फाउंडर और CEO है आपने इनकी कम्पनी के बारे में तो बहुत सुना ही होगा इनके AD चलते ही रहते है हर कही पर जैसे youtube.

पियूष बंसल का जन्म 26 अप्रेल 1985 को नई दिल्ली में हुआ था.इन्होने McGill University से Engineering की पढाई की है और IIM बेंगलोर से की थी.

इनके परिवार ने इनका किसी भी अच्छे डिसीजन में इनका पूरा साथ दिया है इनके घर वाले इन्हें फुल सपोर्ट करते थे तभी तो इन्हें आज हम एक सफल बिजनेस मेन के रूप में देखते है लेकिन दोस्तों ऐसा शुरू से नही था इनके पास उस समय इतने पैसे नही थे की ये ऑफिस बना सके तो इन्होने अपने गेराज को ऑफिस में बदल दिया था आज इनकी कम्पनी की नेट वर्थ 100 मिलियन डॉलर है.इन्होने इस कम्पनी की शुरुवात साल 2010 में की थी.आप इन्हे अभी टीवी शो Shark Tank India में देख सकते है जो बिजनस आईडिया पर काम करती है

पियूष बंसल ने Microsoft Corporation में भी काम किआ है इन्होने 24 की उम्र में ही सोच लिया था ये अपनी E-COMMERCE कम्पनी खोलेंगे और उसे सफल बनायंगे.

Vineeta Singh Biography, Net worth, Age, Early Life, Career, Family

दोस्तों विनीता सिंह CEO और co-founder है SUGAR Cosmetics की इनका जन्म दिल्ली शहर में साल 1984 हुआ था.ये शादीशुदा है इनके पति का नाम कौशिक मुखर्जी है जिनसे इन्हें 2 बच्चे भी है.

इन्होने अपनी Electrical Engineering की पढाई IIT मद्रास से की और MBA अहमदाबाद के IIM से की है.

अगर इनकी कम्पनी की नेट वर्थ की बात की जाये तो सालाना इनका 10 मिलियन का प्रॉफिट होता है.

आपको बतादे की इन्होने 1 करोड़ की नोकरी को ठुकरा दिया था और ये दुनिया की 100 सबसे तेज दिमाग वाली औरतो में शामिल हुई थी.आप इन्हे अभी टीवी शो Shark Tank India में देख सकते है जो बिजनस आईडिया पर काम करती है

तो दोस्तों कैसा लगा आज का ये लेख Shark Tank India In Hindi मै उम्मीद करता हु की आप लोगो को ये आज का टॉपिक जरुर पसंद आया होगा ||धन्यवाद||

Leave a Comment