Promo Code Kya Hota Hai | Promotional Code क्या है

नमस्ते दोस्तों आपने सर्च किआ है Promo Code Kya Hota Hai तो हम इस लेख में PROMO CODE से जुडी बातो को हिंदी में समझेंगे की PROMO CODE क्या है कहा इसका इस्तेमाल होता है हम कैसे PROMO CODE को ले सकते है आगे हमारे साथ बने रहिये Promo Code Kya Hota Hai पूरी जानकारी आपको होगी तो बिना किसी देर किये ले चलते है हिंदी में समझते हुए.

Promo Code Kya Hota Hai | प्रमोशनल कोड किसे कहते है

example of promo code

दोस्तों जिस तरह से आज कल हर जगह कम्पीटीशन बढ़ गया है उसको देखते व्यापारियों (SELLER) ने उपभोक्ताओ (CUNSUMER) को रीझाने यानि उन्हें कुछ लालच देकर अपनी चीजों को खरीदने के लिए अपने पास बुलाया जाता है जब कोई कस्टमर उस प्रोमो कोड की लालसा में उस चीज़ को खरीदने के लिए खिंचा चला आता है तो व्यापारी का मकसद पूरा हो जाता है उस चीज़ को बेचने का. ऐसा नही है की लाभ प्रॉफिट सिर्फ व्यापारी को होगा असल में इस प्रोमो कोड का इस्तेमाल दोनों लोगो तक प्रॉफिट पहुचना होता है जिससे ग्राहक भी खुश और व्यापारी भी खुश. प्रोमो कोड का प्रकार कुछ भी हो सकता है यानि की इसे हम किसी भी प्रकार से प्राप्त कर सकते है इसका कोई भी रूप हो सकता है जिस तरह से टाइटल में लिखा है की प्रोमो कोड यानि प्रमोशनल कोड कोई भी अगर अपने व्यापार का प्रमोशन करता है अपने ग्राहक को अपने या अपनी कम्पनी के बारे में बताने के लिए कुछ ऐसे कदम उठाता है जिससे की उसका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा सेल्स हो ऐसा करने के लिए प्रोमो कोड नाम का इजात हुआ है इसके कुछ दुसरे नाम भी है जैसे वाउचर कोड,कूपन कोड,रेफरेल कोड,डिस्काउंट कोड आदि.

ऐसा कोई भी नही होगा जिसे डिस्काउंट या प्रोमो कोड नही चाहिए होगा हर कोई चाहता है की उसे कम से कम पैसो में अच्छी चीज़ इस्तेमाल करने को मिले इसलिए वो सबसे ज्यादा वही जाना पसंद करेगा जहा सबसे अच्छा डिस्काउंट होगा जैसा की हम सब लोग जानते है की आज का समय ऑनलाइन का है हर चीज़ ONLINE हो गई है सबसे बड़े उदहारण हमारे सामने है जैसे अमेज़न,फ्लिप्कार्ट,PAYTM,फोन पे, गूगल पे और भी बहुत सी ई -कॉमर्स साइट्स जो समय-समय पर प्रोमो कोड अथवा डिस्काउंट ऑफर कोड के ज़रिये अपने ग्राहकों को देती रहती है जब भी कोई ग्राहक इनकी साइट्स पर विजिट करता है या कोई सामान खरदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट होकर इनके डिस्काउंट या प्रोमो कोड की जगह पर इनके द्वारा दिए गये प्रोमो कॉड या डिस्काउंट को सबमिट करता है तो यूजर को ख़रीदे सामान पर कुछ प्रतिशत छूट मिल जाती है ये छूट ई-कॉमर्स साइट्स ही तेय करती है उन्हें किस वस्तु पर कितना डिस्काउंट देना है उसी हिसाब से प्रोमो कोड का चयन होता है ये ख़रीदे हुए सामान पर 10 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक छूट हो सकती है.

कई बार आपने देखा होगा की हमे प्रोमो कॉड या डिस्काउंट कोड अगली खरीद पर मिलता है यानी की जब आप पहली बार कुछ सामान किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म से खरीदते है तो वो आपको अगली बार खरीद पर प्रोमो कॉड देता है जिसे आप अगली बार रीडीम या USE कर सकते है.

PROMO CODE कितने प्रकार के होते है

हमने अभी जाना की Promo Code Kya Hota Hai और अब जानेंगे की PROMO CODE कितने प्रकार के होते है और इनके क्या काम है हम कैसे जाने की कोनसा कोड कब इस्तेमाल करना है असल में प्रोमो कोड बनाने या देनी वाली कंपनीया इन्हें इस्तेमाल करने के लिए भी कुछ टर्म एंड कंडिशन रखती है इन्हें कैसे कब और कहा इस्तेमाल कर सकते है कब तक किसी प्रोमो कोड का समय रहता है ये सब बाते वही निर्धारित करती है जब भी आप लोग किसी सामान को ख़रीदे तो साथ में मिलने वाले डिस्काउंट कोड या प्रोमो कोड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करले कब तक हम इसे इस्तेमाल कर सकते है इन सबकी जानकारी भी आपको होना बहुत जरुरी है.

PROMO CODE मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है

  1. सार्वजनिक कोड ( Public code ) – सार्वजनिक कोड ऐसे कोड होते है जिन्हें सब लोगो के लिए उपलब्ध करवाया जाता है जिन्हें कोई भी इस्तेमाल कर सकता है जैसे की कोई भी ऑनलाइन प्लेटफार्म या ऑफलाइन वाली जगह जहा कोड साफ साफ होर्डिंग या न्यूज़ पेपर पर दे रखा हो की कोई भी उसे USE में ले सके ऐसा ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा अपने पास बुलाने की लिए प्रेरित किआ जाता है.
  2. निजी कोड ( Private code ) – निजी कोड का इस्तेमाल करने के लिए कम्पनीया अपने पुराने ग्राहक यानि जो उनसे बहुत समय से उनके साथ जुड़े है उनके लगातार बने हुए कस्टमर है उन्हें खुश करने के लिए एक निजी कोड देती है जिसे वे उनके लॉयल कस्टमर बने रहे ये कोड नए कस्टमर को भी दिया जाता है नए ग्राहक जोड़ने के लिए .
  3. प्रतिबंधित कोड ( Secret code ) – प्रतिबंधित कोड को इस्तेमाल में देने के लिए कम्पनी उन्ही ग्राहक को इसे देती है जिनके आर्डर देरी से मिलते है या उनके आर्डर में टूट फूट हो गई हो ऐसा इन्हें मुआवजे के रूप में उन्हें खुश करने के लिए दिया जाने वाला कोड होता है.

PROMO CODE का इस्तेमाल कैसे करे

दोस्तों अभी तक आपने जाना Promo Code Kya Hota Hai और PROMO CODE कितने प्रकार के होते है चलिए अब जानते है की ये प्रोमो कोड काम कैसे करता है तो हो सकता है की आपको भी कई तरह के कभी न कभी किसी भी तरह का प्रोमो कोड मिला होगा जो मौजदा ग्राहक होते है उन्हें ये मार्केटिंग ईमेल,SMS या ऐप संदेश के द्वारा भी प्राप्त हो सकता है ये नए और पुराने सभी तरह के ग्राहकों को मिल सकता है ये आपको वेबसाइट या किसी भी APP के जरिये भी मिल सकता है.

डिस्काउंट कोड या प्रोमो कोड चेकआउट के समय वस्तु की कीमत या आपके द्वारा दी गई कुल राशी पर प्राप्त डिस्काउंट भी हो सकता है लेकिन ये आपको सामने से कोई भी नकद राशी नही प्रदान करता है.

जब आप कोई भी ऑनलाइन सामान लेन देन की जगह चेकआउट पर पहुच जाते है तो आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जसमे लिखा होगा की ” यहाँ प्रोमो कोड डाले ” अगर आपके पास कोई प्रोमो कोड है तो आप उस जगह पर प्रोमो कोड को डाल सकते है और आपकी खरददारी पर प्राप्त छूट या ऑफर को पा सकते है.

PROMO CODE क्यों दिया जाता है

दोस्तों Promo Code Kya Hota Hai और आपको इसके बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त हुई है अब आगे आपको बतायंगे की प्रोमो कोड यानि प्रमोशन कोड का प्रयोग क्यों होता है और कोन इन्हें बनाता है इसका मकसद क्या होता है तो आइये बने रहे हमारे साथ अगर आपका ऑनलाइन बिजनेस या स्टोर है उसे और भी बेहतर या आपमें से किसी ने अभी अभी नया स्टार्ट अप शुरू किआ है तो अगर आप उसे आगे बढ़ाना चाहते है जिस तरह से आजकल उपभोक्ताओं के पास इतने सारे विकल्प उपलब्ध हो गये है की उन्हें जहा से सबसे सस्ता या जहा पर डिस्काउंट मिलेगा वो उसी जगह पर जाना पसंद करेगा जिस तरह से कम्पटीशन चल रहा है उस हिसाब से तो जो विक्रेता ग्राहक को ज्यादा से ज्यादा लुभावाने ऑफर देगा कस्टमर वही जायेगा तो उन्हें अपनी तरफ खिंचेने के लिए ऐसे इस तरह के ऑफर देने चाइये.

मनोवैज्ञानिको का कहना है या जिस तरह से सामने रिपोर्ट आती है लोग वही खरीदना पसंद करते है जहा उन्हें प्रोमो कोड या डिस्काउंट मिलता है शोध से पता चला है कि जहा ग्राहक को छूट मिलती है वहा ज्यादा लोग खुश रहते है. ये पुराने ग्राहक को बनाये रखने और नए ग्राहक को बुलाने का काम करता है जिस तरह से अमेज़न अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सामान खरीद पर विशेष ऑफर देता रहता है.

आपने आज सिखा Promo Code Kya Hota Hai और कैसे काम करता है हम इन्हें कैसे और कहा इस्तेमाल कर सकते है मेरे द्वारा आपको Promo Code Kya Hota Hai लेख के माध्यम से कुछ जानने को जरुर मिला होगा मै आशा करता हु की आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा.

FAQs

प्रश्न PROMO CODE KYA HOTA HAI अथवा प्रोमोशनल कोड क्या है

उत्तर प्रोमो कोड विक्रेता अपने ग्राहकों को लुभाने और ज्यादा से ज्यादा बिक्री के लिए प्रोत्साहन करते है

प्रश्न प्रोमो कोड कितने तरह के होते है

उत्तर जितने भी कोड जिन्हें आप खरीद बचत पर पाते है जैसे रेफर कोड,डिस्काउंट कोड,वाउचर,प्रोमो कोड आदि

प्रश्न प्रोमो कोड कहा देखने को मिलते है

उत्तर प्रोमो कोड आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर पर देखने को मिलते है

प्रश्न प्रोमो कोड से क्या होता है (Promo Code Kya Hota Hai)

उत्तर प्रोमो कोड कोई भी इस्तेमाल कर सकता है इन कोड का उसे करके ग्राहक को खरीद पर बचत मिलती है और विक्रेता को कस्टमर मिलते है कहा जाए तो ये दोनों के लिए फायदेमंद है.

प्रश्न प्रोमो कोड को लेना चाइये या नहीं

उत्तर ये ग्राहक पर निर्भर करता है की वो इसे इस्तेमाल में लेना चाहता है लेकिन हाँ आप इसे ले सकते है.