OTP क्या है | OTP FULL FORM IN HINDI

OTP FULL FORM क्या है OTP कहा काम आता है बाकि और भी सवाल आपके मन में आतेंगे होंगे तो आप ढूंढते हुए सही जगह परआयें है. पहले लोग सारा काम OFFLINE किआ करते थे किसी भी तरह की खरीददारी करनी हो या लेनदेन करना हो तो हम दुकानदार या किसी भी व्यक्ति का भुगतान DIRECT सीधे तौर पर ही करते थे.तो दोस्तों आप आगे जानेंगे otp full form के साथ otp कैसे काम करता है और भी बहुत कुछ तो बने रहिये हमारे साथ इस लेख को पूरा पढ़े तो आपको इसकी पूरी जानकारी हिंदी में हो जाएगी.

अब आज कल जमाना बिलकुल बदल सा गया है आप खुद देखते होंगे की समय कितना तेजी से CHANGE हो रहा है TECHNOLOGY हर समय बदल रही है हमेशा समय के साथ UPGRADE हो रही है. पहले जब लोग सारा काम OFFLINE किआ करते थे आज वो सब काम ऑनलाइन हो गया है ये बात तो आप सब लोग जानते ही होंगे आपके सामने कितना कुछ बदल गया है आप सब कुछ जानते है आपके सामने कितना बदलाव हुआ है और कितना होता रहता है.

आज इन्टरनेट का जमाना है हर जगह इन्टरनेट का चलन हो गया है सब लोग अब इस पर निर्भर हो गये है हो भी क्यूँ नही इसने काम करने का ढंग ही बदल दिया है लोगो का समय हे बचा दिया है. INTERNET के आने से लोगो को ऊँचे स्तर पर बहूत कुछ सीखने को मिला है, जहा इन्काटरनेट इस्तेमाल अच्छे काम के लिया किया जाता है वही इसका दुरूपयोग भी किआ जाता है. आपके मन में ख्याल आ रहा होगा की वो भला कैसे तो सरल भाषा में समझाया जाये तो जैसे चोर और डकेतो ने अपना गिरोह बना लिया है ये लोग किसी का सामान चुरा लेते है या वो जब घरवाले घर पर मोजूद नहीं रहेते इसका फायदा उठाकर चोर उनके घर घुस के उनका सारा कीमती सामान चुरा ले जाते है.

मान लीजिये की आपने आपका कीमती सामान कही सुरक्षित जहग छुपा दिया हो या रख दिया हो और आप ये सोच के आराम से सौ जाते है की अब हमे डरने की जररूत नही लेकिन क्या सच में ऐसा होता है फिर चोरी होने का डर रहता ही है. इसलिए आज कल हम लोग क्या करते है की अपना कीमती सामान मजबूत तिजोरी या बैंक के LOCKER में रखते है ताकि हमारा सारा कीमती सामान सुरक्षित रहे ये तो बात हुई आपको एक उदहारण देकर समझाने की अब चलिए आपको एक दुसरा उदहारण देता हु जो आपको सही से समझने में काम आएगा वो है इन्टरनेट के बारे में क्या आपने ये सोचा है की आपने अपना सामान जैसे सोना,चांदी,हीरा या धन को जिसे हम देख और छु सकते है उन्हें तो आपने सुरक्षित रख लिया लेकिन आप उसका क्या करेंगे जो इन्टरनेट की जगह पर रखा है मतलब की आपका जो भी पैसा ऑनलाइन घूम रहा है क्या वो भी सुरक्षित है भी या नही पर है उसे सुरक्षित रखना भी उतना ही जरुरी है चौर तो इन्टरनेट पर भी बहोत है जो आपकी एक गलती से सारा इन्टरनेट मनी को एक ही पल में गायब कर देंगे ये लोग आपको कैसे भी चुना लगा सकते है.

आजकल इन्टरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा है तो ऐसे में चलते ऑनलाइन माफिया भी बहोत सक्रिय हो गये है जहा आपके ऑनलाइन लेनदेन की खबर ये इन्टरनेट के माध्यम से निकाल लेते है. जहा आजकल पूरी दुनिया इन्टरनेट पर निर्भर है तो सारा काम यही पर होने लग गया है चाहे वो किसी भी तरह की शोपिंग हो या किसी भी प्रकार का लेनदेन सभी लोग आजकल इन्टरनेट का खूब इस्तेमाल कर रहे है. ऐसे मे ऑनलाइन फ्रोड को रोकने के लिए OTP की खोज की गई जिसके इस्तेमाल से अब ONLINE होने वाली धोखा दडी से बच सकते है आइये हम इसके बारे में जाने लेते है की OTP क्या है HOW TO USE OTP का कैसे इसका इस्तेमाल करे.

OTP FULL FORM

OTP full form ONE TIME PASSWORD है आपके मन में यह बात जरुर आ रही होगी की एक बार से क्या मतलब है? हाँ तो यह सिर्फ आपके मोबाइल फ़ोन में एक ही बार मिलता है इसका मतलब यह हो गया की आपको सिर्फ इसे एक बार ही इस्तेमाल करने को मिलेगा और ये अधिकतर छः अंको का होता है तो दोस्तों अभी आपने जाना otp full form और ये कितने अंको का होता है अब आप जानेगे की ये कहा काम आता है.

OTP | ONE TIME PASSWORD क्या है

otp क्या है ?

यह किसी भी ONILNE फ्रोड को रोकने के लिए इस सर्विस को लाया गया है जिसके होने से आप बहुत बड़े जोखिमो से बच सकते है जैसे आपके पैसो को लेकर या किसी पर्सनल इनफार्मेशन से भी यह आपको सतर्क कर देता है. यह आपके लिए बहोत जरुरी है इसका कोई चार्ज नही लगता है यह एक फ्री सेवा है जो आपके सिम नंबर के साथ मेसेज के रूप में आपको मिलती है. OTP का USE सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन ,टेलीफोन,पोस्ट ,कंप्यूटर आदि में वेसे तो सबसे अधिक इस्तेमाल इसका इन्टरनेट के माध्यम से ही किया जाता है

OTP कहा काम आता है

  • नेटबैंकिंग करने में
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने में
  • Google और Gmail अकाउंट का पासवर्ड बदलने में
  • फेसबुक,इन्स्टाग्राम और YOUTUBE के verification करने में
  • GOOGLE PAY, PHONE PAY और PAYTM जैसी ऑनलाइन पेमेंट APP में इस्तेमाल आती है
  • amazon ,flipcart और ebay जेसी shopping sites पर इस्तेमाल किया जाता है

OTP ALTERNATIVE NAME | OTP FULL FORM

OTP के और भी रिश्तेदार है जिन्हें निचे दिए गये नामो से पहचाना जाता है

  • ONE TIME PASSWORD (OTP)
  • ONE TIME PIN
  • ONE TIME AUTHORIZATION COD (OTAC)
  • DYNAMIC PASSWORD

OTP से सम्बंधित कुछ जरुरी बात

  • OTP जब भी आपके फ़ोन में आये तो किसी से भी शेयर न करे
  • ये सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल में आता है तो ध्यान रहे की उसे जिम्मेदारी से इस्तेमाल करना है
  • आपको कोशिस करनी है की जहा तक हो अपना फ़ोन नंबर एक ही रखे
  • किसी को भी अपना मोबाइल देने से पहले ये सुनश्चित करले की आपको उन पर पूरा भरोसा हो
  • छोटे बच्चो को कभी अपना मोबाइल न दे

FAQs

प्रश्न OTP FULL FORM क्या है ?

उत्तर OTP FULL FORM ONE TIME PASSWORD (OTP) है

प्रश्न OTP का इस्तेमाल क्यों किआ जाता है ?

उत्तर OTP का इस्तेमाल ONLINE फ्रोड को रोकने और PAYMENT की पुष्टि करने के लिए होता है

प्रश्न क्या OTP सुरक्षित है ?

उत्तर OPT सुरक्षित है ये आपको 6 अंको के रूप में मिलता है नंबर किसे शेयर ना करे

प्रश्न OTP कहा USE कहा कर सकते है ?

उत्तर OTP का USE आप किसी भी online transaction या online सिस्टम बदलने में कर सकते है

प्रश्न क्या हम OTP किसी को भी दे सकते है ?

उत्तर नहीं, आप किसी भी दोस्त या रिश्तेदार से OTP नंबर शेयर नहीं कर सकते है ये आपको ऑनलाइन फ्रोड होने का खतरा भड जायेगा

दोस्तों आज का ये लेख otp full form और otp क्या है ये किस तरह काम करता है बहुत सी बातो को जाना मैं उम्मीद करता हु की मेरा आज का टॉपिक otp full form क्या है और इससे सम्बन्धित जानकारी आप लोगो को पसंद आई ओगी ||धन्यवाद||