नासा क्या है | NASA FULL FORM IN HINDI

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप लोग तो चलिए आज का टॉपिक है nasa full form और नासा क्या है आप लोगो ने नासा का नाम तो सुना ही होगा मेरे ख्याल से सभी जानते होंगे और जो नही जानते है उन्हें भी इसके बारे में पूरी जानकारी अब हिंदी में उपलब्द हो जाएगी तो आप ने गूगल पर सर्च किआ है “nasa full form ” या ” full form of nasa” आप लोग इसके बारे में सही जानकारी के लिए आये तो आप को nasa full form के साथ नासा क्या है कैसे काम करता है कोनसे अभी तक इसने काम किये है आगे क्या भविष्य है तो चलिए बिना किसी देरी के जानते है नासा के बारे में

nasa full form है – नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (National Aeronautics and Space Administration)

Full form of nasa in hindi नासा का फुल फॉर्म हिंदी में है –राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष प्रबंधन

NASA का काम

आपने जाना nasa full form हिंदी और इंग्लिश दोनों में तो चलिए अब जानते है इसके क्या काम है ये कैसे काम करता है तो ये एक नागरिक अंतरिक्ष अनुसंधान है जो देश के सार्वजनिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों और एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस संशोधन की जिम्मेदारी लेता है नासा का लक्ष्य ये है की ये अंतरिक्ष में खोज जारी रखेगा और एरोनॉटिक्स संशोधन को बढ़ायेगा.नासा ने अपनी एक घोषणा में कहा की उसने एक नए स्पेस लॉन्च सिस्टम के डिज़ाइन का चुनाव किया है जिसके चलते नासा के अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में और बहुत दूर तक सफर कर सकेंगे.नासा एक अमरीकी स्वतंत्र संस्था है जिसे अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhower द्वारा नासा की स्थपाना की गई थी.

आपको बताना चाहेंगे की नासा ने अपना सबसे सफल कार्य जो दुनियाभर में प्रशिद है वो है नासा का अपोलो 11 मिशन ये उस समय के अमेरिकी राष्ट्रपति John F. Kennedy के रहते हुए ये मिशन सफल हुआ था जो की किसी इन्सान की एक बहुत बड़ी उपलब्धी साबित हुई क्योके किसी इन्सान ने पहली बार अपोलो 11 की मदद से चाँद पर पहली बार कदम रखा था कदम रखने वाले इन्सान थे जिनका नाम है नील आर्मस्ट्रांग और उनके साथी अंतरिक्ष यात्री बज़ एलड्रीन और माइकल कॉलिन्स जो अप्पोलो 11 में 19 जुलाई 1969 से 20 जुलाई 1969 को 21 घंटे और 31 मिनट का समय चाँद पर पहुचने में लगा था जिसके बाद जांच के लिए मिट्टी और पत्थर के नमूने एकत्रित करके 24 जुलाई 1969 को पृथ्वी पर सफलता पूर्वक वापस लौट आए थे.नासा अपने काम जारी रखता है जिसमे मानव द्वारा निर्मित उपगृह और यान के बारे में सारी जानकारी प्रदान करता है मौसम और दुनिया की जानकारियाँ समय समय पर हम तक पहुचता रहता है.नासा नये गृहों की खोज भी करता रहता है साथ ही में तारो और ब्रहमांड की सूचनाये भी देता रहता है.इसका एक टैग लाइन भी है फॉर द बेनिफिट ऑफ़ ऑल यानि की सबकी भलाई के लिये.जो साबित करता है की ये मानव और समाज के लिए कार्य करता है जिसका उधेश्य समाज कल्याण करना है.इसने Apollo ProjectMercury Project और Gemini Project किए है जिसने मानव को नये आयाम प्रदान किए है जैसे मौसम और धरती के बारे में पूर्ण जानकारी भूकम्प चक्रवात तूफान आदि के बारे में बताकर बहुत सी जाने बचाकर मानव की सुरक्षा कि है किसी भी अनचाही बातो और खतरों को पुर्नाभाश करवाया है नासा ने अंतरिक्ष में कैसे उड़ना है इसके बारे में बताया है.

नासा का इतिहास

दोस्तों आपने जाना nasa full form और नासा के कार्य तो अब ले चलते है जानने इसका इतिहास तो दोस्तों नासा का गठन नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस अधिनियम के अंतर्गत 19 जुलाई 1948 में इसके पूर्वाधिकारी संस्था नैशनल एडवाइज़री कमिटी फॉर एरोनॉटिक्स के स्थान पर किया गया था.मुख्य रूप से इसकी स्थापना जुलाई 29, 1958 को की गई थी नासा को अमरीकी सरकार द्वारा चलाया जाता है नासा का मुख्यालय अमरीका के वाशिंगटन डी सी में है अभी इसमें 20 हजार से भी अधिक लोग काम करते है इसका सालाना बजट लगभग 18 बिलीयन है.

नासा ने बहुत से सफल काम किए है जो मानव और समाज के काम आये है नासा अभी वर्तमान में क्या कार्य कर रही है जानते है पिछले कई सालो से मानव को चाँद पर नही भेजा गया है इसी को देखते हुए है नासा अब इन्सान को फिर से चाँद पर भेजने की तैयारी कर रही है इस समय अन्तराष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन पर भी ध्यान दे रही है.

नासा के मुख्य कार्यलय

दोस्तों नासा के मुख्य चार कार्यलय है जो अपने काम को बखूबी जानते है और पूरा करने के लिए नियमित प्रयास करते रहते है और लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए निरंतर काम करते रहते है आइये जाने वो कोनसे चार कार्यलय है

  1. Aviation Science Research Office -इस विभाग का कार्य जितने भी विमान है और जितनी भी उडान होती है उन्हें सुरक्षित रखना और उनका विकास करना है.
  2. Office of Exploration Systems – ये विभाग मानव और रोबोटिक के विकास और अन्तरिक्ष में खोज के लिए पूर्ण प्रयास करती है.
  3. Science office -ये विभाग पृथ्वी के कक्ष के बहार के जितने भी गृह उपग्रहों सौरमंडल और उसके बहार की खोज के लिए कार्य करता रहता है.
  4. Office of space operations -इस विभाग का कार्य पृथ्वी से बहार के सभी यान के प्रक्षेपण,संचालन और संचार का प्रबंधन करने का काम रहता है.

नासा को भुगतान कौन करता है ?

नासा को एक संघीय एजेंसी के रूप में नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन को संयुक्त राज्य कांग्रेस द्वारा पारित वार्षिक संघीय बजट से अपना वित्त प्राप्त होता है इसका वार्षिक बजट 18 बिलियन होता है.

आज का टॉपिक था nasa full form और नासा क्या है बहुत से जानकारियों के बारे में जाना मै उम्मीद करता हु की आपको ये आज का लेख nasa full form पसंद आया होगा ||धन्यवाद ||

Leave a Comment