गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है | Goldfish ka Scientific Naam Kya hai

नमस्ते दोस्तों मेरे इस ब्लॉग पर आप सब लोगो का तह दिल से स्वागत है आपने गूगल पर सर्च किआ है गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है या फिर इस तरह से टाइप किआ होगा Goldfish ka Scientific Naam Kya hai हां तो आप सही जगह पर आये है इस पोस्ट पर आपको गोल्डफिश से जुडी सारी बातो की जानकारी हिंदी में उपलब्ध होगी तो बने रहे मेरे साथ तो चलिए जानते है गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है और उससे जुडी तमाम बातो को वो भी हिंदी में.

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है

दोस्तों अक्सर देखा गया है की इस तरह का सवाल कई बार कम्पीटिशन एग्जाम में सबसे ज्यादा पूछे जाते है देखने और सुनने में ये सवाल बहुत सरल लग सकता है लेकिन कई बहुत से लोग या स्टूडेंट रहते है उन्हें इसके पूरी जानकारी नही होती है आपको बताऊ तो सबसे ज्यादा पालतू मछली जो घर के एक्वेरियम में रखी जाती है वो गोल्डफिश ही है लेकिन उन लोगो से पूछा जाए की गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है तो शायद ही कोई बता पाए चलो हम आपको इसके बारे में बताते है इसका साइंटिफिक नाम कैरासियस ऑराटस है इसे हिंदी भाषा में सुनहरी मछली कहते है जिसका रंग चमकदार लाल-नारंगी होता है जिसे कोई भी देखकर पहचान सकता है आपको बतादे की यह ताजे मीठे पानी में रहने वाली मछली है ये दुनिया में सबसे पालतू बनाई जाने वाली एक्वेरियम मछली है.

गोल्डफिश का इतिहास

दोस्तों आपने गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है जान लिया है अब आपको इसके इतिहास के बारे में बतायेंगे इसकी उत्पप्ति कैसे और कहा हुई असल में गोल्डफिश का जन्म प्राचीन चीन में हुआ था तब उस समय के लोग इन्हें सजावटी तालाबो और घर पर पालतू के रूप में रखा करते थे उस समय इसकी सदस्यता कार्प मछली के रूप में थी ये उनके परिवार से उत्त्पन्न हुई थी इसलिए इसे कार्प मछली भी कहते है. गोल्डफिश का इतिहास हजारो साल पुराना है प्राचीन चीन के दौरान घरो में सबसे ज्यादा रखी जाती थी उन लोगो का ये मानना था की इसे रखने से घर पर मेहमान आते है.साल 1162 में गोल्डफिश के संरक्षण के लिए सांग राजवंश की महारानी ने लाल और सुनहरी किस्म को इकट्ठा करने के लिए एक जलाशय का निर्माण करने का आदेश दिया था ऐसा कदम उस समय गोल्डफिश वर्जित होने के बाद किआ गया ये उनकी आबादी बढ़ाने के लिए उनके संरक्षण में लिया गया बहुत सराहनीय कदम था.आपको बता दे की पहले उस समय में जब शादी के जोड़ो की पहली सालगिरह पर तब उन्हें गोल्डफिश उपहार के स्वरुप में दी जाती थी.

गोल्डफिश कितने प्रकार की होती है

दोस्तों अभी तक आपने जाना गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है गोल्डफिश का इतिहास अब जानते है की गोल्डफिश कितने प्रकार की होती है कुछ जानी पहचानी मछलियों के बारे में आपको बताते है

सामान्य सुनहरीमछली

ये मछली जो हर जगह सबसे ज्यादा देखी जाने वाली है इसका लाल,नारंगी/स्वर्ण, सफेद,काले और पीले या ‘नींबू’ रंग का होता है. इसे सबसे ज्यादा पालतू मछली के रूप में घर पर रखते है.

काले मूर

ये मछली गोल्डफिश के प्रजाति की दूरबीन आँखों वाली मछली है इसकी बहार दिखनी वाली आँख की वजह से लोकप्रिय है इसे पोपाये टेलिस्कोप,जापान में इस मछली को कुरो डेमिकिन नाम से जाना जाता है और चीन में ड्रैगन-आई के नाम से ज्यादा लोकप्रिय है.

बब्ल आई

यह मछली जिसकी आँखे बब्ल गुबारे जैसी दिखती है उपर को और नजर करते हुए दिख रही है जिसमे पानी भरा दिखाई दे रहा है ये दिखने में अनोखी लगती है.

ओरानडा

इस मछली का आकार इसकी विशेषता जो प्रमुख रूप से एक रास्पबेरी-जैसी हुड के साथ है और जिसकी आंखें व मुह को छोड़ कर पुरे सिर को ढके हुए होती है.

पर्लस्केल

इस मछली का शरीर गोलाकार और जिसकी पूंछ फैंटेल के समान है दिखने में बहुत सुन्दर दिखती है ये जापानी मछली है .

गोल्डफिश का जीवन

सुनहरी मछली की अधिकतम 12 in(30 cm) लंबाई होती है और इसका अधिकतम वजन 4 किलो का होता है सबसे अधिकतम समय जीवन जीने का 40 वर्षों से भी अधिक हो सकता है लेकिन अधिकतर घरेलू सुनहरी मछलियां आमतौर पर छः से आठ वर्षों तक जीवित रहती हैं. इसके गले की बनावट नुकीली होती है जो कठोर चारे को भी निगल सके.अगर हम इसके रहने के तापमान को देखे तो ये 18 से 26 डिग्री सेल्सियस तक रह सकती है और इससे ज्यादा तापमान पर ये जीवित नही रह पाती है.

गोल्डफिश को कैसे पाले

इस सुन्दर मछली को बहुत से लोग घर पर पालते है ये बड़ी आसानी से किसी भी फिश शॉप पर मिल जाती है इसे लोग घर पर सुंदर दिखने के लिए या घर को सुन्दर दिखाने के लिए इसे रखा जाता है और कई लोग इसे ऑफिस में रखने पर शुभ मानते है.ये आपको किसी शोपिंग मोल पर भी देखने को मिल सकते है जो देखने में आकर्षक लगते है.अगर इसे किसी तालाब में रखा जाता है तो ध्यान देनी वाली बात ये है की इन्हें गर्मी के दिनों में ख्याल रहे की पानी का तापमान ज्यादा न हो. ये अधिकतर किट पतंगे और बाजार में मिलने वाली फिश फ़ूड खाते है ध्यान देवे की ज्यादा खाने को न दे ये अधिक खाने से मर भी सकती है.ये ताजे मीठे पानी में रहना पसंद करती है तो इनका समय समय पर पानी साफ़ करते रहे और इनका ख्याल रखते रहे.

आज आपने सिखा गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ये कितने प्रकार की होती है इनका जीवन क्या है आदि बातो का ज्ञान आपने इस लेख के जरिये किआ में उम्मीद करता हु की आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा

FAQs

प्रश्न गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ?

उत्तर कैरासियस औराटस (Carassius auratus)

प्रश्न गोल्डफिश की उम्र कितनी होती है ?

उत्तर गोल्डफिश की उम्र लगभग 6 से 8 वर्ष होती है

प्रश्न गोल्डफिश का PH Range कितना होता है?

उत्तर गोल्डफिश का PH Range 6.6 से 8.5 होता है

प्रश्न गोल्डफिश के पानी का तापमान कितना होना चाइये ?

उत्तर गोल्डफिश के पानी का तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सिअस होना चाइये

प्रश्न गोल्डफिश के प्रजनन का समय कब होता है ?

उत्तर गोल्डफिश के प्रजनन का समय अप्रैल से मई के बिच

प्रश्न गोल्डफिश के जीवन की उत्त्पति किस देश की है ?

उत्तर गोल्डफिश के जीवन की उत्त्पति चीन देश की है

प्रश्न गोल्डफिश कहा रहना पसंद करती है ?

उत्तर गोल्डफिश ताजे मीठे पानी में रहना पसंद करती है

Leave a Comment