e-passport india in hindi | e-Passport क्या है ?

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब जैसा की हर साल की तरह इस साल 2022-2023 भी हमारे देश का बजट फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण द्वारा जारी किआ जिस तरह से हमारा देश डिजिटल बनता जा रहा है और हमारा देश भी सभी देशो के साथ आगे रहा है हम भी किसी से कम नही है ऐसे विचार के साथ भारत सरकार ने भारतीय नागरिको की सुविधा के लिए e-passport india में जारी करने की घोषणा की है उन्होंने कहा की जल्द ही डिजिटल पासपोर्ट इंडिया में सत्र 2022-2023 के अन्तराल आप इस सेवा का लाभ उठा सकते है.

समान्य पासपोर्ट से कितना अलग है ये सवाल भी आपके मन में आ रहा होगा तो चलिए जानते है की इसमें क्या खास है जो पहले वाले पासपोर्ट में नही है आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारा पहले वाला e-passport india पहले जैसा ही रहना वाला है बदलाव के लिए सिर्फ उसमे आधुनिक पासपोर्ट जो भविष्य में सुरक्षा के लिए और आमजन की सुविधा को देखते हुए e-passport india एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप के साथ जुडी होगी जो आपकी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी को इकठ्ठा करके रखेगी इससे धारक को बहुत ज्यादा सुरक्षा प्राप्त होगी.

e-passport india में जानकारी बायोमैट्रिक के रूप में इकठ्ठा रहेगी जैसे की उस e-passport धारक का नाम उसकी जन्म तिथि और भी जरुरी पर्सनल डिटेल्स को शामिल किआ जायेगा.

बायोमैट्रिक एक बहुत ही अच्छी सुरक्षा प्रणाली है जो आपकी जानकारी को ज्यादा सुरक्षित रखने में सहायक है उदहारण के लिए जिस तरह से आज के स्मार्ट मोबाइल फोन जो फिंगर प्रिंट टेक्नोलॉजी के हिसाब से काम करते है.

e-passport India Launch Date 2022 | भारत में ई-पासपोर्ट की तारीख

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की भारत मे अभी तक 30 हजार से भी अधिक e-passport India जारी कर चूका है जो अभी परिक्षण के रूप में दिए गये है. आप सभी को e-passport इसके सफलतापूर्वक पूरा होने पर सभी नागरिको को e-passport India जारी कर दिया जायेगा.

How to apply for e passport in india | भारत में ई पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करे ?

आप इनकी सरकारी वेबसाइट पर जाकर उसी तरह से आवेदन पत्र भर सकते है जैसे पहले आप अपने सभी दस्तावेजो का सत्यापन करना और अपनी नियुक्ति की तारीख तक चुनना आप बिलकुल वेसे भर सकते है जैसे पहले वाली ई-पासपोर्ट के लिए आवेदन करते थे सभी प्रकिया समान रहेगी लेकिन नयी e-passport seva में जारी करने का समय अलग हो सकता है. e passport seva online portal पर लॉग इन करे https://www.passportindia.gov.in/ इनके अभी e-passport seva केंद्र जो की वर्तमान समय में कुल 555 है जिनमे 36 पासपोर्ट कार्यालय और 93 पासपोर्ट सेवा केंद्र है साथ में 426 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र है.

आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट क्लिक करे
नामe-passport
साल सत्र 2022-2023
बजट फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण
प्रारूपडिजिटल
सरकारभारत सरकार
सुरक्षा प्रणालीबायोमैट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप के साथ

Features of an e-passport | ई-पासपोर्ट में क्या देखने को मिलेगा ?

दोस्तों आप सभी को अभी तक e-passport india के बारे में सामान्य जानकारी हो गई है चलिए आपको अभी इसके काम करने के तरीके और e-passport india में क्या शामिल होने वाला है अभी इसे हम विस्तार से जानेंगे जैसे आपको बताया गया है e-passport में आपकी सारी जानकारियो को माइक्रोचिप में संग्रहित कर दिया जाएगा जो की पासपोर्ट के पीछे की तरफ लगी होगी जिसका स्टोरेज साइज़ 64 किलो बाईट होगा जो आपके शुरुवाती दौर में 30 से भी ज्यादा अन्तराष्ट्रीय घुमने के डाटा को संग्रहित रखेगा.अगर कोई भी e-passport के साथ छेड़ा छाडी करता है इसके biometric प्रणाली जैसे फिंगर प्रिंट सुरक्षा की वजह से वो पासपोर्ट को इस्तेमाल में नही ले सकेगा.

e-passport किस देश को मिला है ?

दोस्तों अभी तक हमारे देश को पूरी तरह से e-passport मिलना शुरू नही हुआ है अभी भी ये परिक्षण में है लेकिन जल्द ही हमे ये अपने हाथो में देखने को मिलेगा लेकिन कई देश ऐसे भी है जहा ईसे पूरी तरह से इस्तेमाल में लाया जा रहा है जैसे US, UK, और Germany बड़े देशो में यहाँ के लोग सफ़र में इस्तेमाल करते है अभी तक इसे 120 से भी ज्यादा देशो ने स्वीकार लिया है.

e-passport India Benefits | ई-पासपोर्ट के फायदे

  • e-passport एक biometric प्रकिया है जो हमारे डेटा को बहुत अधिक सुरक्षा पहुचाती है
  • ये इमीग्रैशन में लगनी वाली लम्बी कतार से छुटकारा दिलाता है और हमारा बहुत सा समय बच जाता है
  • e-passport को किसी भी अनचाहे नेटवर्क जो किसी भी रेडियो फ्रीक्वेंसी से होने वाले डेटा के आदान प्रदान में सुरक्षा पहुचाता है
  • e-passport अन्तराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (International Civil Aviation Organization ) के मानको की अनुपालना करेगा
  • e-passport आपकी पहचान को चुराने और जालसाजी से आपको सुरक्षित रखता है
  • e-passport नकली पासपोर्ट और ठगी करने वालो लोगो से भी बचाता है

FAQ

प्रश्न भारत में ई-पासपोर्ट की तारीख ?

उत्तर भारत में ई-पासपोर्ट की तारीख ये अभी परिक्षण में चल रहा है आपको साल 2022-2023 के अन्दर मिल जायेगा.

प्रश्न ई-पासपोर्ट क्या है ?

उत्तर ई-पासपोर्ट में जानकारी बायोमैट्रिक के रूप में इकठ्ठा रहेगी जैसे की उस धारक का नाम उसकी जन्म तिथि और भी जरुरी पर्सनल डिटेल्स को शामिल किआ जायेगा.

प्रश्न भारत का फाइनेंस मिनिस्टर कौन है ?

उत्तर भारत देश का फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण है.

प्रश्न भारत में ई पासपोर्ट के लिए आवेदन कहा करे ?

उत्तर ई पासपोर्ट के लिए आवेदन आप लॉग इन करे https://www.passportindia.gov.in/

Leave a Comment